Company

5 Largest Companies in India

भारत दुनिया का तेजी से बढ़ता हुआ अर्थव्यवस्था वाला देश माना जाता है वर्तमान समय में भारत में कई बड़ी-बड़ी कंपनियां है जिसकी वजह से भारत की अर्थव्यवस्था और ज्यादा मजबूत बनती जा रही है इसलिए आज हम आप लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से भारत के 5 सबसे बड़ी कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते हैं।

ये है भारत की 5 सबसे बड़ी कंपनी-

5. राजेश एक्सपोर्ट्स लिमिटेड

यह भारत की पांचवीं सबसे बड़ी कंपनी है। बैंगलोर में मुख्यालय, दुनिया भर में संचालन के साथ, राजेश एक्सपोर्ट्स लिमिटेड (आरईएल) भारत में सोने के उत्पादों का सबसे बड़ा निर्यातक है। उद्योग में एक अद्वितीय परिचालन मॉडल के साथ, आरईएल उन कुछ कंपनियों में से एक है जो खुदरा उत्पादन को परिष्कृत करने से लेकर सोने के उत्पादन की प्रक्रिया के हर स्तर पर संलग्न हैं। कंपनी SHUBH के ब्रांड नाम से 80 रिटेल ज्वेलरी शोरूम का नेटवर्क संचालित करती है। कंपनी की स्थापना 1989 में वर्तमान कार्यकारी अध्यक्ष राजेश मेहता ने अपने भाई प्रशांत मेहता के साथ मिलकर रु। में की थी। 12,000। परिवार द्वारा संचालित कंपनी अब दुनिया में कुल सोने का लगभग 35 प्रतिशत खनन करती है।

4. टाटा मोटर्स

यह भारत की चौथी सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है। टाटा समूह के सदस्य और मुंबई में मुख्यालय वाले, टाटा मोटर्स दुनिया भर के 175 देशों में मौजूद है। कंपनी के उत्पादन लाइन-अप में कारों, खेल उपयोगिता वाहनों, ट्रकों, बसों और रक्षा वाहनों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल है। दुनिया भर में 8.5 से अधिक टाटा-ब्रांडेड वाहनों के साथ, टाटा मोटर्स एशिया की सबसे बड़ी और दुनिया की 17 वीं सबसे बड़ी ऑटोमोबाइल विनिर्माण कंपनी है।

Advertisement

3. भारतीय स्टेट बैंक

भारतीय स्टेट बैंक भारत की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी के रूप में जानी जाती है। भारतीय स्टेट बैंक (SEBI) भारत की सबसे बड़ी बैंकिंग और वित्तीय सेवा कंपनी है, जो संपत्ति में $ 300 बिलियन से अधिक का प्रबंधन करती है। राज्य के स्वामित्व वाले वैश्विक बैंक का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है, और 36 देशों में विदेशी कार्यालयों के साथ भारत में 14,000 से अधिक शाखाएं संचालित करता है। बैंक ब्रिटिश भारत में अपने वंश का पता लगाता है, जिससे यह भारतीय उपमहाद्वीप का सबसे पुराना वाणिज्यिक बैंक बन जाता है।

2. रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

यह भारत की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है। Reliance Industries Limited (RIL) भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का निगम है। मुंबई में मुख्यालय, कंपनी ऊर्जा, पेट्रोकेमिकल, वस्त्र, प्राकृतिक संसाधन, खुदरा और दूरसंचार सहित कई आकर्षक उद्योगों में काम करती है। इसकी सहायक, वायरलेस सेवा प्रदाता रिलायंस जियो को उनकी 2018 की सबसे नवीन कंपनी की सूची में फास्ट कंपनी द्वारा भारत में नंबर एक और दुनिया में 17 वें स्थान पर रखा गया था।

1. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन भारत की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाती है। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन भारत की सबसे बड़ी कंपनी है और देश के तेल और गैस उद्योग में अग्रणी है। 1959 में स्थापित, इंडियन ऑयल एक वैश्विक उद्यम के रूप में विकसित हुआ है, जिसमें श्रीलंका, मॉरीशस और संयुक्त अरब अमीरात में सहायक कंपनियां हैं। इसकी जगहें एशिया और अफ्रीका के नए बाजारों में स्थित हैं।

Advertisement
Tags

Related Articles

Back to top button
Close